Buy 4000+ Plants Buy 800+ Seed n Bulbs Buy 600+ Pot n Planters Offers Free Million Trees Ask Wiki
Call: (+91) 9595 419429 (10AM - 6PM)
care@nurserylive.com | All India Delivery

शिमला मिर्च (Capsicum) खाने के ये फायदे जानकर होगा आश्चर्य


#1

शिमला मिर्च, मिर्च की एक प्रजाति है, जिसका प्रयोग भोजन में सब्जी की तरह किया जाता है। सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग में मुख्य रूप से इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को सलाद के रूप में भी खाया जाता है। लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है।

Buy Capsicum seeds40% Off Gardening KitBuy PotsOffers

इसमें विटमिन सी, विटमिन ए, विटमिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्टेरोल नहीं बढ़ता। शिमला मिर्च न केवल विटमिन सी और विटमिन ए की जरूरत को पूरा करता है, बल्कि इसके अलावा शिमला मिर्च के और भी ढेरों फायदे हैं।

Buy Plants40% Off Gardening KitBuy PotsOffers

1. गठिया (Arthritis) में राहत

अगर आपको गठिया की शिकायत है तो, शिमला मिर्च खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा । ये दर्द फ़ैलाने वाला पदार्थ काम करने में मदत करता है, क्योकि इसमें पैन रिलीविंग खुबिया है । शिमला मिर्च ऑस्टिओआर्थरिटिस (Osteoarthritis) के लिए अच्छी मानी जाती है ।

Buy Gardening Accessories / Tools40% Off Gardening KitBuy Pots

2. कैंसर (Cancer) से सुरक्षा

शिमला मिर्च में ऐंटि-ऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मददगार हैं। सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी भी कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है। शिमला मिर्च में रहने वाला कैप्साइसिन घटक और ग्रीन टी साथ में लेने से प्रोस्टेट कैंसर में अच्छा फायदा होता है । ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देता है।

Buy Plants40% Off Gardening KitBuy PotsOffers

3. आयरन (Iron) की कमी के लिए

हीमोग्लोबिन अच्छा रहने से रोगप्रतिकार शक्ति बढ़ती है । राइबोफ्लेविन घटक फेरेडोक्सिन का काम करता है । शिमला मिर्च विटमिन सी का अच्छा माध्यम है और विटमिन सी आयरन के अवशोषण के लिए बहुत आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए महिलाओको खाने में कैप्सिकम रखना फायदेमंद है ।

Buy Capsicum seeds40% Off Gardening KitBuy PotsOffers

4. डायबीटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए

डायबिटीज में होने वाला न्यूरोपैथिक पैन (नसोमे होनेवाला) कम किया जा सकता है । शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज में राहत मिलती है और शरीर में ब्लड शुगर सही बनाये रखता है। इसमें कॅलरी की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में ज्यादा कॅलरी का संचय नहीं होता है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्टेरोल की मात्रा भी सही रहती है।

Buy Plants For Terrace40% Off Gardening KitBuy Vegetable Seeds

5. वजन (Weight) घटाने के लिए

शिमला मिर्च में कॅलरी बहुत कम होती है। क्याप्सीप्लेक्स (Capsiplex) नामक घटक ज्यादा कॅलरीज घटाता है । इसमें वजन को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से चयापचय (Metabolism) दुरुस्त रहता है । कैप्साइसिन (Capsaicin)घटक ज्यादा कॅलरी प्रवेश होने नहीं देता ।

Buy Indoor Plants40% Off Gardening KitBuy PotsOffers


Recommended Planters : Planters by Size

Choose planters according to size required for your plants for various purposes and locations.

View Details | Buy Planters by Size >> | Buy Planters by Type >>


Buy ready to use nutrient rich soil:

Buy nutrient rich soil | Buy Fertilizers >>

In general use a soil-based compost placed over a generous layer of drainage material such as earthenware crocks, pebbles or gravel. Water and feed regularly, especially while plants are bearing flowers and fruit, when a high-potash fertilizer is recommended.