अनार (Pomegranate) का पेड़ होता है सुख और समृद्धि का प्रतीक

प्रकृति द्वारा प्रदान किए हुए वनस्पति जगत के पेड़ और पौधे जीव के कल्याण के लिए हैं। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षों का विशेष महत्व है। वेदों के अंग आयुर्वेद में विभिन्न रोगों के उपचार हेतु जड़ी-बूटियां, वृक्षों की छाल, फल, फूल व पत्तों से निर्मित औषधियों का अत्यधिक महत्व बताया गया है।

Buy Pomegranate PlantsBuy PotsBuy Fertilizers40% Off Top 5 packBuy Fruit PlantsBuy Top 5 Fruits Plants to Grow in Pot

घर बनवाते समय आजकल वास्तु नियमोंका विशेष खयाल रखा जाता है । क्योकि वास्तु के हिसाब से अगर घर बनाया जाये तो उसमे सुख-समृद्धि आती है । पर क्या आप जानते है वास्तुशास्त्र में ऐसे कई सरल उपाय बताये गए है, जिनको अपनाने से आप अपने घर में शांति ला सकते है ।

Buy PlantsBuy SeedsBuy PebblesBuy Fruit PlantsBuy Top 5 Fruits Plants to Grow in PotOffers

उन उपयोमे पेड़ पौधों का, उनके रोपण व प्रयोग का जिक्र है जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि तो आती ही है वहीं धन का आगमन भी होता है । गृह वास्तु के मूलसिद्धांत के अनुसार बगीचा उत्तर, पूर्व व ईशान में बनाया जा सकता है। बगीचे में फूलों वाले पौधों को ही अधिक लगाना चाहिए।

Buy Fruit Plants40% Off Top 5 packBuy BulbsBuy Accessories

वास्तुशास्त्र में बताया गया है की हमें अपने घर में अनार का पौधा ज़रूर लगाना चाहिए. जिनको घर के बहार रोपने अर्थात लगाने से खुल सकते हैं आपकी किस्मत के द्वार। अगर अनार का पौधा घर में होता है तो ग्रह दोष दूर हो जाते है और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. घर से बाहर आग्नेय दिशा में लगाना शुभ माना गया है।

Buy Pomegranate PlantsBuy PotsBuy Fertilizers40% Off Gardening KitBuy Fruit PlantsBuy Top 5 Fruits Plants to Grow in Pot

एक अनार कोई न होगा बीमार, ऐसा कहा जाता है ! अनार एक स्वादिष्ट एवं पौष्टिक फल है। यह फल ह्रदय रोग, संग्रहणी, वमन में लाभकारी व बल वीर्यवर्धक है। बंजर जाती के अनार का वृक्ष घर में नहीं होना चाहिए। आनर की कलम का तंत्रसार में अत्यधिक महत्व बता गया है।

Buy Pomegranate SeedsBuy Terrace PlantsBuy FertilizersBuy Fruit PlantsBuy Top 5 Fruits Plants to Grow in Pot

अनार फूल को कभी भी उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ऐसी मान्यता है के, अनार के फूल को शहद में डुबो कर प्रत्येक सोमवार भगवान शिव को समर्पित करने से भारी से भारी कष्ट भी दूर होंगे। भारत में अनार के पेड़ अधिकतर महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में ज्यादा पाए जाते हैं।

Buy Top 5 Fruits Plants to Grow in PotBuy Gardening Accessories / ToolsBuy Fruit PlantsOffers


Recommended Planters : Planters by Size

Choose planters according to size required for your plants for various purposes and locations.

View Details | Buy Planters by Size >> | Buy Planters by Type >>


Buy ready to use nutrient rich soil:

Buy nutrient rich soil | Buy Fertilizers >>

In general use a soil-based compost placed over a generous layer of drainage material such as earthenware crocks, pebbles or gravel. Water and feed regularly, especially while plants are bearing flowers and fruit, when a high-potash fertilizer is recommended.