अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार करें फल और सब्जी का चुनाव, रहेंगे हमेशा रोगमुक्त

हम सभी का एक निश्चित ब्लड ग्रुप होता है और ऐसा देखा गया है कि हमारे स्वास्थ्य की स्थिति और हमारे ब्लड ग्रुप में एक संबंध होता है।

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ऐसा भी देखा गया है कि हमारे ब्लड ग्रुप के अनुसार ही हमारी विशिष्ट प्रकृति भी होती है। अब यदि स्वास्थ्य की बात करें तो एक अध्ययन से पता चला है कि ब्लड ग्रुप के अनुसार कुछ विशिष्ट बीमारियों का खतरा अधिक होता है।

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उदाहरण के लिए ‘ओ’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को पेट का अल्सर होने का खतरा अधिक होता है परन्तु हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है। उसी प्रकार ‘ए’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को बैक्टीरिया, वायरस या फंगस से होने वाले संक्रमणों का खतरा अधिक होता है। ‘ए’ ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं में बांझपन की समस्या का खतरा अधिक होता है। ‘ए बी’ और ।बी। ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अग्नाशय का कैंसर (पैन्क्रीऐटिक कैंसर) होने का खतरा अधिक होता है।

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हालाँकि यदि आप अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार उत्तम आहार लेकर उचित सावधानी बरतें तो कुछ बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है। अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार कौन से खाद्य पदार्थ खाएं इसे जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

ए ब्लड ग्रुप

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) बहुत संवेदनशील होता है तथा उन्हें अपने प्रतिरक्षा तंत्र की अच्छी देखभाल करनी चाहिए। इस ब्लड समूह के लोगों में मांस को पचाने की क्षमता भी कम होती है। अत: उन्हें चिकन, मटन या मछली का सेवन कम करना चाहिए। उन्हें गाजर, आडू, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंजीर, नाशपाती, लहसुन, ब्रोकोली और एवोकेडो का सेवन अवश्य करना चाहिए।

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ए ब्लड ग्रुप वाले ना खाएं ये चीज़ें

ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सभी प्रकार के दुग्ध उत्पाद, सफ़ेद चांवल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके स्थान पर वे दही, बकरी के दूध से बने चीज़ या सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

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बी ब्लड ग्रुप

आपको अनानास, केले, अंगूर और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए। । रक्त प्रकार बी के लिए आहार सबसे अधिक सब्जी, विशेष रूप से पत्तेदार हरी सब्जियां, बीट्स, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गाजर, फूलगोभी, लिमा बीन्स, मशरूम, सरसों के साग, मिठाई या गर्म मिर्च, मीठे आलू और याम को प्रोत्साहित करती है।

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जामुन, केला, अंगूर, सेब, आड़ू, नाशपाती, अनानास, खूबानी, आम और पपीता सहित अधिकांश फल की अनुमति है। घर उगाए गए या स्थानीय तौर पर उगाने वाले उत्पाद को प्रोत्साहित किया जाता है।

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ए बी ब्लड ग्रुप

यह बहुत कम लोगों में पाया जाने वाला ब्लड ग्रुप है क्योंकि लगभग 5% लोगों का ही ब्लड ग्रुप ।ए बी। होता है। दुर्भाग्य से ये लोग जो भी मांसाहारी पदार्थ खाते हैं वह इनके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाता है क्योंकि इनके पेट में एसिड की मात्रा कम होती है। अत: ।ए बी। ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल तथा सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए।

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आपके प्रकार के लिए उपयोगी या औषधीय सब्जियां मुख्य रूप से अल्फला स्प्राउट्स / बीज, बीट्स, ग्रीन (बीट, कॉर्ड, डेन्डिलीयन, सरसों), रस (गोभी, गाजर, अजवाइन), ब्रोकोली (पत्ते, स्प्राउट्स), फूलगोभी, अजवाइन, खीरे, बैंगन , लहसुन, काली, मैटके मशरूम, पेर्निप्स, मीठे आलू, कच्चा याम।

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ए बी ब्लड ग्रुप वाले क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

उनका शरीर दुग्ध उत्पादों को अच्छी तरह पचा सकता है अत: वे चीज़, बटर तथा अन्य दुग्ध उत्पाद खा सकते हैं।

ओ ब्लड ग्रुप

इन ब्लड समूह के लोगों को उच्च प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। इसमें दाल आदि शामिल हैं। इन्हें फल, सब्जियों और समुद्री खाद्य पदार्थों की आवश्यकता भी होती है।

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बीट / कोलार्ड / डंडेलियन ग्रीन्स, ब्रोकोली, चिनी जड़, एस्केरोल (प्रदीप्त), अदरक की जड़, काली, केल्प, कोलाबरी, रोमैन लेटूस, ओकरा, प्याज, गालियां, लाल मिर्च, मीठे आलू, कद्दू, समुद्री शैवाल, पालक, स्विस चर्ड, शलजम


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