इसके गुण जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान ।क्योंं इसे अमृत भी कहा जाता है ।

ewrhdfbvgased

Giloy Plant | Medicinal Plants

गिलोय वो आयुर्वेदिक औषिधि हैं जिसका उपयोग सदियों से कई जटिल बीमारियो को ठीक करने में किया जाता रहा हैं| संस्कृत में गिलोय को अमृत कहा जाता है,इसकी पौराणिक कहानी भी यही है कि समुन्द्र मंथन के समय निकले अमृत को दानव जब लेकर भागने लगे और देव गण उनका पीछा कर रहे थे,तब दानवों के हाथ से अमृत कलश के छलकने से जो बुँदे गिरी उनसे बना पौधा ही गिलोय का पौधा कहलाया,इसीलिए इसमें अमृत समान गुण भी है |

2ewfd

Giloy Plant | Medicinal Plants

गिलोय इतनी गुणकारी है कि इसका नाम अमृता रखा गया है।गिलोय बेल के रूप में बढ़ती है और इसकी पत्त‍ियां पान के पत्ते की तरह होती हैं ।आयुर्वेद में गिलोय को अमृत बेल भी कहा जाता है। कारण है, न तो यह खुद मरती है और न ही सेवन करने वाले को कोई रोग होने देती है। गिलोय का सेवन किसी भी उम्र के व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। यह चमत्कारिक जूड़ी-बूटी दस्त जैसे सामान्य से लेकर डेंगू व कैंसर जैसे प्राण घातक रोगों में भी बहुत लाभदायक है।

giloy_s_6

Giloy Plant | Medicinal Plants

गिलोय का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में किया जाता है. ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक भी है. ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा मिलती है, यह एक लता या बेल होती है जो की पेड़ों, दीवारों तथा गमले आदि में लगाने के बाद रस्सी के सहारे आसानी से ऊपर चढ़ जाती है यह पेड़ों पर चढ़ी हुई अक्सर पार्कों में दिखाई देती है।

maxreskyjfyhjhjdefault

Giloy Plant | Medicinal Plants

आधुनिक विज्ञान की अनेक शोधों में भी यह साबित हो गया है की गिलोय बीमारियों से बचाने तथा चिकित्सा दोनों ही रूप में बहुत उपयोगी है।

गिलोय के फायदे

1.आधुनिक विज्ञान कीअनेक शोधों में भी यह साबित हो गया है की गिलोय बीमारियों से बचाने तथा चिकित्सा दोनों ही रूप में बहुत उपयोगी है। Researchers के अनुसार गिलोय में anti inflammatory, analgesic, antipyretic तथा immune booster जैसे अनेक गुण पाए जाते हैं।

2.खून बढाए: प्रतिदिन सुबह-शाम गिलोय का रस घी में मिलाकर या शहद या मिश्री के साथ सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

Giloy-benefits

Giloy Plant | Medicinal Plants

3.चिकनगुनिया जैसे वायरल बुखार जो ठीक होने के बाद भी रोगी को महीनों तक जोड़ों केदर्द से परेशान करते रहते हैं, ऐसे मामलों में गिलोय प्रकृति द्वारा हमें दिया गया एक बेहतरीन उपहार है आयुर्वेद में तो गिलोय को अनेक बीमारियों में उपयोगी माना ही गया है।

4.हृदयरोग के लिये लाभकारी गिलोय एक रसायन है, यह रक्तशोधक, ओजवर्धक, हृदयरोग नाशक , शोधनाशक और लीवर टोनिक भी है। यह पीलिया और जीर्ण ज्वर का नाश करती है अग्नि को तीव्र करती है, वातरक्त और आमवात के लिये तो यह महा विनाशक है।

Tinosporagiloy

Giloy Plant | Medicinal Plants

5.गैस दूर करे: गैस, जोडों का दर्द ,शरीर का टूटना, असमय बुढापा वात असंतुलित होने का लक्षण हैं। गिलोय का एक चम्मच चूर्ण को घी के साथ लेने से वात संतुलित होता है ।

6.गिलोय कोलेस्ट्रोल को कम करती है तथा खून में शूगर के नियंत्रण में सहायता करती है।

7.गिलोय के नित्य प्रयोग से चेहरे पर तेज आता है और असमय ही झुर्रियां नहीं पड़ती।

गिलोय के नुकसान भी हैं Side-Effects of Giloye
गिलोय बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है,यह बहुत ही गुणकारी औषधि मानी जाती है। गिलोय की लता जंगलों, खेतों की मेड़ों, पहाड़ों की चट्टानों आदि स्थानों पर आसानी से मिल जाती है। इसकी पत्तियां और रस दोनों ही गुणकारी होते हैं। सामान्‍य और खतरनाक बीमारी के उपचार में इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इतने गुण होने के बाद भी कुछ बीमारियों में इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए:-

wracvx

Giloy Plant | Medicinal Plants

ब्‍लड शुगर का स्‍तर कम होने पर
गिलोय के सेवन से ब्‍लड शुगर कम होता है। इसलिए अगर आपका ब्‍लड शुगर पहले से ही कम है तो इसका सेवन बिलकुल न करें। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्‍लड शुगर कम करते वक्‍त सावधानी बरतें। डायबिटीज में चिकित्‍सक की सलाह के बिना इसका सेवन न करें।

wadfscx

Giloy Plant | Medicinal Plants

ऑटोइम्‍यून बीमारी का खतरा
इम्‍यूनिटी का सुचारु होना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर इम्‍यूनिटी बहुत अधिक सक्रिय हो जाये तो भी खतरनाक है। क्‍योंकि इस स्थिति में ऑटोइम्‍यून बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। यानी इसके अधिक प्रयोग से ल्‍यूपस, मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोसिस और रूमेटाइड अर्थराइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। अगर आपको ये बीमारियां हैं तो गिलोय का सेवन बिलकुल न करें।

Disclaimer : इस लेख में दी गयी जानकारी कई स्त्रोतों से ली गयी है ,कृपया प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकिस्त्सक से परामर्श जरुर करे

Giloy Plant | Medicinal Plants


Recommended Planters : Colorful Planters :

Add a splash of colors to indoor or table top plants at home and office with these colorful planters.

View | Buy Colorful Planters >> | Browse Planters by Size | Browse Special Planters >>


Buy ready to use nutrient rich soil:

Buy nutrient rich soil | Buy Fertilizers >>

In general use a soil-based compost placed over a generous layer of drainage material such as earthenware crocks, pebbles or gravel. Water and feed regularly, especially while plants are bearing flowers and fruit, when a high-potash fertilizer is recommended.


Buy Decorative Pebbles :

Decorate planters or garden landscapes with these decorative pebbles :

View Details | Buy Decorative Pebbles >>

Using pebbles in a garden brings different colours and textures to the garden. Pebbles can also fill up otherwise empty space in the garden, leaving a visual that might be considered more interesting and aesthetic than simple dirt, soil or mulch.