Buy 4000+ Plants Buy 800+ Seed n Bulbs Buy 600+ Pot n Planters Offers Free Million Trees Ask Wiki
Call: (+91) 9595 419429 (10AM - 6PM)
care@nurserylive.com | All India Delivery

जानिए आपके घर के पौधों को ठंडी के मौसम में मरने से कैसे बचाए..!

इंडोर प्लांट्स, चाहे वे साल भर चलने वाले हाउसप्लांट हों या आपके द्वारा ओवर-विंटर में लाए गए प्लांट, कई चुनौतियों का सामना करते हैं। दिन की गर्मी से लेकर शाम की ठंड, शुष्क हवा, छोटे दिन और सीमित रोशनी तक तापमान में उतार-चढ़ाव आदर्श बढ़ती परिस्थितियों से कम है।

net-resizeimage%20(2)

पाणी देणे कि दिनचर्या समायोजित करें

net-resizeimage%20(2)

सर्दियों के दौरान इनडोर पौधों को कम पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि यह सच है कि सर्दियों की हवा सूखने वाली होती है, पौधों को ठंड के मौसम में विकास की धीमी दर का अनुभव होता है। कुछ तो पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाते हैं। उन्हें हाइड्रेटेड रखने के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है और अधिक मात्रा में इसे जड़ से सड़ने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।

सतह पर मिट्टी जल्दी सूख जाएगी, लेकिन यह एक अच्छा संकेतक नहीं है कि पौधे को पानी की जरूरत है। अपनी उंगली को मिट्टी में दबाएं और यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह सतह से एक इंच या दो नीचे है। यही समय है जब पानी को बाहर निकालने का समय आ सकता है। और पानी का उपयोग करने की कोशिश करें जो हवा के समान तापमान के बारे में है, ताकि पौधे की जड़ों को झटका न दें।

जबकि अधिकांश पौधों को सर्दियों के दौरान कम पानी की आवश्यकता होती है, तब तक इंतजार न करें जब तक कि पत्तियां गिर न जाएं या सूखना शुरू न करें, उन्हें पीने से पहले। ध्यान रखें कि विभिन्न पौधों की पानी की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं; यह सर्दियों में गर्मियों की तरह सही रहता है। सूखा सहिष्णु कैक्टि और अन्य रसीलाओं को पानी की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

nurserylive-money-plant-with-jute-wrap-for-encouraging-father-1 nurserylive-peace-lily-spathiphyllum-small4

buy indoor plants | view details | care instructions

आर्द्रता में सुधार

bjjhj

कम आर्द्रता शायद सर्दियों के दौरान दूर करने के लिए सबसे बड़ी बाधा है। गर्म घरों में सर्दियों में 10 से 20 प्रतिशत तक गिर सकता है और पौधों को 50 प्रतिशत के करीब स्तर पसंद है। यदि आपके घर में ह्यूमिडीफ़ायर है, तो अपने पौधों को एक ऐसे स्थान पर ले जाएँ जहाँ वे इसके लाभों का आनंद लेंगे। यदि आपके पास एक ह्यूमिडिफायर नहीं है, तो आपको अन्य तरीकों से आर्द्रता का स्तर बढ़ाने की आवश्यकता है।

समूहों में अपने पौधों को क्लस्टर करके शुरू करें। पौधे अपने पत्तों के माध्यम से प्राकृतिक रूप से पानी छोड़ते हैं और उन्हें एक साथ जोड़कर उस नमी को अच्छे उपयोग में लाते हैं। यदि आपके पास बाथरूम या रसोई में कमरा है, तो ये आपके पौधों को अलग करने के लिए सबसे अच्छे कमरे हैं, इसके अलावा इसमें मौजूद ह्यूमिडिफायर के साथ, क्योंकि वे वर्षा और उबलते पानी से सबसे अधिक नमी जमा करते हैं।
nurserylive-everlasting-sansevieria-plant-moss-ball-kokedama nurserylive-air-purifying-syngonium-in-a-coffee-mug

buy indoor plants | view details | care instructions

तापमान पर ध्यान दें

अधिकांश पौधों, लोगों की तरह, 65 से 75 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच दिन के तापमान में आरामदायक होते हैं। और रात का तापमान 50 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक है। अपने पौधों के लिए यह प्रदान करने के लिए, उन्हें शीत ड्राफ्ट और गर्मी के स्रोतों से दूर रखें, जैसे रेडिएटर, ओवन, फायरप्लेस, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण। तापमान में उतार-चढ़ाव हाउसप्लंट को उतनी ही आसानी से मार सकते हैं, जितना लंबे समय तक गर्मी या ठंड में।

सूर्य प्रकाश

net-resizeimage%20(2)

न केवल सर्दियों के दौरान कम धूप होती है, यह कम कोण पर आती है। आपको अपने हाउसप्लंट्स को [एक उज्जवल स्थान या यहां तक ​​कि पूरक प्रकाश जोड़ने के लिए] स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है एक अच्छा स्थान एक दक्षिण या पश्चिम की ओर का सामना करना पड़ने वाली खिड़की होगी जो पूरे दिन धूप रहती है। बस उन्हें एक ठंढी खिड़की के इतने करीब न ले जाएं कि उन्हें एक ड्राफ्ट मिल जाए।

जब आप उन्हें पानी देते हैं तो बर्तन को घुमाएं ताकि पौधे के सभी पक्षों को कुछ सूरज मिले और पौधों को प्रकाश तक पहुंचने के लिए फैलने के बजाय समान रूप से बढ़ सके।

nurserylive-air-purifying-rubber-plant-for-you-gift-plant3 nurserylive-schefflera-variegated-1

buy indoor plants | view details | care instructions

अपने पौधे को कम से कम आहार पर रखें

dwd

चूंकि आपके पौधे मुश्किल से बढ़ रहे हैं, उन्हें किसी उर्वरक की आवश्यकता नहीं है। अब उन्हें दूध पिलाना उनके प्राकृतिक चक्र को परेशान करेगा, इसलिए शुरुआती वसंत तक इसे बंद रखें। जब आपको नई वृद्धि के संकेत दिखाई देने लगते हैं, या मौजूदा पत्तियों का हरापन बढ़ता दिखाई देता है, तो खाद डालना, फिर से शुरू करना, उन्हें बढ़ते मौसम के लिए बढ़ावा देना।

अपने घर के सदस्यों को सर्दी के माध्यम से उन्हें बनाए रखने के लिए आवश्यक चीजें दें, लेकिन उन पर उपद्रव न करें या उन्हें दया से न मारें। समस्याओं के शुरुआती संकेतों पर नज़र रखें, जो अभी भी सर्दियों में भी कीटों को शामिल कर सकते हैं। लेकिन जब तक कि मौसम का फिर से शुरू न हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें, इससे पहले कि आप उन्हें फिर से पॉट करें या कटिंग लेना शुरू करें। सर्दियों को अपने हाउसप्लंट्स के लिए एक ऑफसेन मानें और उन्हें आराम करने दें।

nurserylive-low-maintenance-table-top-office-desk-plants-15 nurserylive-top-4-colorful-indoor-foliage-plants-pack5

buy indoor plant packs | view details | care instructions

Buy 3000+ Plants Buy 800+ Seed n Bulbs Buy 600+ Pot n Planters Offers Free Million Trees Ask Wiki
Call: (+91) 9595 419429 (10AM - 6PM)
care@nurserylive.com | All India Delivery